RTI Rules

सूचना का अधिकार अधिनियम – 2005 
की धारा 4(1) ख
मेन्युअल-  2022-23 
कार्यालय जिला शहरी विकास अभिकरण
जबलपुर (म.प्र.)
सूचना का अधिकार अधिनियम – 2005
मेन्युअल 2022 -23 
अपीलीय अधिकारी                      –        परियोजना अधिकारी, जबलपुर
लोक सूचना अधिकारी                 –        परियोजना अधिकारी
सहायक लोक सूचना अधिकारी   –        कनिष्ठ लेखा अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण जबलपुर

अध्याय – एक                                                                                                                      लोक प्राधिकारी का संगठनात्मक ढॅाचा
कलेक्टर एवं अध्यक्ष
जिला परियोजना अधिकारी
कनिष्ठ लेखा अधिकारी

अध्याय – दो                                                                                                                     शहरी गरीबी उन्मूलन की महत्वाकाक्षी योजनाओं/कार्यक्रमों/गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु केन्द्र शासन एवं राज्य शासन के निर्देश पर जिला शहरी विकास अभिकरण, जबलपुर का गठन किया गया है। पंजीयक फम्र्स एण्ड सोसायटी जबलपुर संभाग जबलपुर से पंजीयन क्रमांक जे.जे.557 दिनांक 23.08.1991 द्वारा जिला शहरी विकास अभिकरण जबलपुर पंजीकृत है। अभिकरण का कार्य क्षेत्र जिले के समस्त स्थानीय नगरीय निकाय है। अभिकरण की प्रशासकीय संरचना निम्नानुसार है:-                                                                                                                                      जिला शहरी विकास अभिकरण के प्रत्येक विभाग/शाखा के कार्य एवं कर्तव्य –

    विभाग/शाखा                                               कार्य एवं कर्तव्य
अभिकरण प्रशासन –                अभिकरण की प्रशासनिक व्यवस्था के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु कार्यो को शाखा वार कार्य सौपे गये है।                                                                               इसके प्रमुख कार्य एवं कर्तव्य निम्न है:-
1. स्थापना शाखा –                                                                                                              1. अभिकरण कार्यालय की समुचित प्रशासनिक व्यवस्था।
2. अधिकारियों/कर्मचारियों की उपस्थिति अवकाश एवं कार्य विभाजन।
3. कार्यालयीन पत्र व्यवहार का संधारण नियंत्रण एवं पर्यवेक्षण।
4. प्रबंध समिति एवं नगरीय विकास उपसमिति की बैठकों का आयोजन।
5. वरिष्ठ अधिकारियों के निरीक्षण प्रतिवेदनों का पालन सुनिश्चित करना।
6. अधिकारियों/कर्मचारियों के सेवा अभिलेखों का संधारण करना।
7. अधिकारियों/कर्मचारियों के गोपनीय प्रतिवेदन का संधारण करना।                                          2. लेखा शाखा-                                                                                                                1.  राज्य शासन/संचालनालय से प्राप्त राशि को सक्षम स्वीकृति उपरांत                                             स्थानीय नगरीय निकायों को राशि का पुनरावंटन करना।
2.  वेतन देयक तैयार करके भुगतान करना।
3.  वेतन निर्धारण, वेतन वृद्धि, यात्रा देयक, प्रतिनियुक्ति भत्ता स्थानांतरण                                           भत्ता, ऋण अग्रिम, चिकित्सा देयक,  सामान्य भविष्यि निधि एवं                                                    आय व्यय के लेखा तैयार करना।
4.  लेखाओं का अंकेक्षण कराना।
5.  अंकेक्षण प्रतिवेदनों का निराकरण करना।
6.  विद्युत एवं दूरभाष के देयकों का भुगतान करना।
7.  अनावर्ती व्यय के लेखा संधारित करना।                                                                              3. योजना शाखा-                                                                                                                1.  पी.एम. स्वनिधि योजना –                                                                                                    2 . स्वरोजगार योजना (SEP)                                                                                                4. भण्डार शाखा-                                                                                                                1. फर्नीचर/उपरकण क्रय एवं मरम्मत व सुधार कार्य करना।
2. लेखन सामग्री क्रय एवं मुद्रण कार्य करना।
3. वाहन की मरम्मत व सुधार कार्य करना।
4. कम्प्यूटर एवं प्रिंटर का सुधार कार्य करना।
5. शासकीय डायरी, कलेंडर का क्रय करना तथा आवक-जावक करना।

अभिकरण के विभागीय अधिकारियों के कार्य व शक्तियाॅ                                                                                                                                                                                                                               प्रपत्र-क

क्रं. नाम पदाधिकारी-  
1.  डॉ. इलैयाराजा टी. कलेक्टर/अध्यक्ष जिला शहरी विकास अभिकरण जबलपुर (म.प्र.) –    कर्तव्य-  1. अभिकरण के द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पर्यवेक्षण।
2. नगरीय निकायों के कलेक्टेट से संबंधित समस्त कार्य।
3. म.प्र. सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के अंतर्गत कार्यवाही।                शक्तियाॅ-  1. अभिकरण के कार्यपालिक व वित्तीय प्रशासन पर नियंत्रण।
2. अभिकरण के अधिकारियों के अवकाश एवं भत्ते स्वीकृत करना।                                           3. राशि का पुर्नरावंटन करना।                                                                                                2 श्री दिनेश साहू  – जिला परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण जबलपुर (म.प्र.)   कर्तव्य – 1. कार्यालय प्रमुख के समस्त कार्य एवं अधिकार।
2. योजनाओं एवं कार्यक्रमों का कियान्वयन करना।
3. अभिकरण की ओर से समस्त पत्राचार करना।
4. वेतन भुगतान करना।
5. कर्मचारियों के अवकाश स्वीकृत करना।
6. राज्यशासन/संचालनालय/संभागीय कार्यालय/जिला कलेक्टर द्वारा समय-समय पर सौपे गये कार्य।                                                                                                                            शक्तियाॅ – 1. आहरण संवितरण के समस्त कार्य एवं अधिकार।
2. अनुदान की स्वीकृति एवं संवितरण के पूर्ण अधिकार।
3. समस्त तृतीय श्रेणी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के यात्रा भत्ता एवं स्थानांतर भत्ते के भुगतान की स्वीकृति।
4. समस्त तृतीय श्रेणी कर्मचारियों के अंतिम, अंाशिक विकर्षण एवं अस्थायी अग्रिम की स्वीकृति।

अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कार्य व शक्तियां
प्रपत्र-ख
क्रं.  पदाधिकारी का नाम        पद         कर्तव्य              शक्तिया यदि कोई प्रदाय की गयी हो
1. श्री दिनेश साहू           परि. अधिकारी    कलेक्टर एवं अध्यक्ष  द्वारा सौपे गये कार्य          —
2. श्री दिनेश कुमार अहिरवार  कनिष्ठ लेखा अधिकारी – कार्यालयीन लेखा बजट, लेखा अभिलेखों का संधारण, एवं सौपे गये अन्य कार्य।

अध्याय – तीन
विनिश्चय/निर्णय किये जाने के प्रक्रम में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया और निगरानी/पर्यवेक्षण तथा जवाबदेही के माध्यम/सारणी:-

1. कलेक्टर एवं अध्यक्ष:-
प्रेषककर्ता – जिला परियोजना अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण पुनरीक्षण।

2. जिला परियोजना अधिकारी:-
प्रेषककर्ता – सहायक परियेाजना अधिकारी।
निर्णयकर्ता – जिला परियोजना अधिकारी।

विभाग प्रकरण प्रारम्भकर्ता अधिकारी डीलिग कर्मचारी अधिकारी जिसके माध्यम से निर्णय हेतु प्रस्तुत होता है। निर्णयकर्ता अधिकारी निगरानी/पर्यवेक्षक अधिकारी प्राधिकारी जिसके प्रति उत्तरदायी।
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अभिकरण प्रशासन शाखा लिपिक सहायक परियोजना अधिकारी जिला परियोजना अधिकारी कलेक्टर/ अध्यक्ष आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय म0प्र0 भोपाल म0प्र0 शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग।

अध्याय – चार
प्राधिकारी के कृत्येां के निर्वहन के लिये उसके द्वारा निर्धारित मानदंड/प्रतिमान
जिला परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण जबलपुर कार्यालय                          1. जिले में स्थित नगरीय निकायों का निरीक्षण वर्ष में दो बार।                                                   2. कार्यालयीन कर्मचारियों की वार्षिक गोपनीय चरित्रावलियाॅ वर्ष समाप्ति से एक माह में।            3. मासिक त्रैमासिक एवं वार्षिक प्रपत्रक निर्धारित तिथियों में।
4. शासन द्वारा नियत समीक्षा बैठक निर्धारित तिथियों में।
5. लोकसभा/विधानसभा प्रश्नों के उत्तर नियत तिथि को।

अध्याय – पाॅच
जिला परियोजना अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण जबलपुर  कार्यालय के कृत्यों का निर्वहन करने के लिए उसके द्वारा धारित या उसके नियंत्रण के आधीन या उसके कर्मचारियों/कर्मकारो/नियोजितों के द्वारा उपयोग किये गये नियमों, विनियमों अनुदेशों ।                        मैनुअल्स आदि
1- अधिनियम-  1. म0प्र0 नगर पालिका अधिनियम 1961
2. म0प्र0 नगर पंचायत अधिनियम                                                                                        2- नियम –  1.  म0प्र0 नगर पालिका नियम 1961 के अंतर्गत राज्यशासन द्वारा बनाये गये नियम।                     2.  म0प्र0 मूलभूत नियम।
3. परिपत्र-  1. म0प्र0 सामान्य प्रशासन पुस्तक परिपत्र।                                                                               2. नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग एवं संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास                         विभाग द्वारा समय-समय पर जारी प्रपत्र एवं निर्देश।

अध्याय – छः
लोक प्राधिकारी द्वारा धारित या उसके नियंत्रण के आधीन दस्तावेजों के श्रेणियों का विवरण:-

क्रं. दस्तावेज का नाम दस्तावेज का स्वरूप समाहित जानकारी दस्तावेज की समय-सीमा
1 केश बुक रजिस्टर — रिकार्ड
2 चैक रजिस्टर रजिस्टर — –
3 स्टाक रजिस्टर रजिस्टर — –
4 बिज रजिस्टर रजिस्टर — –
5 वेतन बिल पत्रक — –
6 अवकाश पंजी रजिस्टर — –
7 सेवा अभिलेख
1. सेवा पुस्तिका पुस्तिका कर्मचारियों की सेवा से संबंधित जानकारी –
2. व्यक्तिगत नस्ती नस्ती कर्मचारियों से संबंधित पत्र व्यवहार संबंधी जानकारी –
8 1. योजनाओं से संबंधित नस्ती नस्ती शासन द्वारा संचालित योजनाओं/जानकारियों/आदेाों से संबंधित पत्र व्यवहार जानकारी –
9 पत्रों का अवाक रजिस्टर रजिस्टर प्राप्त पत्रों की जानकारी –
10 पत्रों का जावक रजिस्टर रजिस्टर प्रेषित पत्रों की जानकारी –
11 पोस्टेज स्टाम्प रजिस्टर रजिस्टर पोस्टेज व्यय की जानकारी –
12 डाक बुक बुक स्थानीय डाक का वितरण –
13 मासिक बैठक उपस्थिति पंजी रजिस्टर उपस्थिति की जानकारी –
14 नस्तियों के संधारण संबंधी पंजी रजिस्टर योजनाओं/स्थापना एवं अन्य नस्ती फाईल के पंजीयन की जानकारी –
15 स्टाक एवं भंडार पंजी पंजी स्टोर स्टेशनरी क्रय की गई सामग्री की जानकारी –

अध्याय – सात
नीति के सूचीकरण/प्रतिपादन तथा उसके कार्यान्यवन/परिपालन के संबंध में किसी प्रबंध की व्यवस्था की विशिष्टियाॅ जो कि लोक सदस्यों के परामर्श किये जाने के लिये:-
जिला परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण कार्यालय का कार्य नीति निर्धारण का नहीं अपितु उसके क्रियान्वयन का है।

अध्याय – आठ
जिला शहरी विकास अभिकरण द्वारा नगरीय निकायों के कर्मचारियों की भर्ती तथा पदोन्नति से भरती हेतु जिला चयन समिति का गठन म0प्र0 नगर पालिका कर्मचारी (वेतन एवं भत्ता) नियम 1961 के अनुसार किया जाता है। इसकी बैठक आवश्यकतानुसार आयोजित की जाती है, बैठक आम जनता के लिये नही होती है। समिति की बैठक के निर्णय गोपनीय होते है अतः आम नागरिकों को निरीक्षण के लिये उपलब्ध नही होते।
–निरंक–

अध्याय – नौ

प्राधिकारी के अधिकारियों और कर्मचारियों नियोजित की निर्देशिका
क्रं. नाम पदाधिकारी/ कर्मचारी   पद                 पता                                               फोन नं.
1  श्री दिनेश साहू,   परि. अधिकारी   रामेश्वरकॉलोनी एम्आरफोर  रोड जबलपुर 9425384264 2  2. श्री दिनेश कुमार अहिरवार, कनिष्ठ लेखा अधिकारी कचनारसिटी विजयनगर जबलपुर  9425384277

अध्याय – दस
मासिक पारिश्रमिक जो उसके प्रत्येक अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किया गया है तथा उसके विनियमों में उपबंधितों क्षतिपूर्ति/मुआवजे प्रतिकर की पद्धति भी

क्र.    नाम अधिकारी/ कर्मचारी     पदनाम                      वेतनमान                        रिमार्क

1                2                                 3                               4                              5
1.  श्री दिनेश साहू,                परियोजना अधिकारी      लेबल – 11, इंडेक्स 21- 88000
2   श्री दिनेश कुमार अहिरवार, कनिष्ठ लेखा अधिकारी 9300-34100-3600(लेबल -9- इंडेक्स-9)

अध्याय – ग्यारह
प्रत्येक एजेन्सी (अभिकरण) के लिये आवंटित बजट, समस्त योजनाओं की प्रस्तावित खर्चो व्ययों की जानकारी

शीर्ष                                       प्रावधान वर्ष  2020-21                    वास्तविक वर्ष 2021-22 
1. वेतन                                           3,00,000                                       41,91,009
2. यात्रा भत्ता                                       25,000                                              1,193
3. कार्यालय व्यय                              6,00,000                                        6 ,09,360
4. अन्य आवश्यक व्यय                        70,000                                             31,340

अध्याय – बारह
सहायिकी कार्यक्रमों के निष्पादन की रीति जिसमें आबंटित राशि और एैसे कार्यक्रमों के लाभ का प्रावधान

निरंक

अध्याय – तेरह
प्राधिकारी द्वारा दी गई रियायतों सुविधाओं अनुदानों या मंजूर किये गये प्राधिकारों के प्राप्त कर्ताओं की सूची

—‘‘—
प्राधिकारी द्वारा दी गई रियायतों, सुविधाओं, अनुदानों का लाभ अधीनस्थ नगरीय निकायों /बैंको के माध्यम से प्रदाय किया जाता है।

अध्याय – चौदह 
जिला शहरी विकास अभिकरण, जबलपुर कार्यालय के पास प्राप्त या धारित इलेक्ट्राॅनिक फार्म में सूचना के बारे में विवरण:-

क्रं.                         वर्ग                        हार्ड कापी                         इलेक्टानिक कापी                  1                            2                               3                                              4
1                   सभी अभिलेख                हार्ड कापी                                     निरंक

—‘‘—

अध्याय – पन्द्रह
नागरिकों को सुविधा प्राप्त करने के लिये प्राप्यनीय सुविधाओं की विशिष्टियों और कार्यकारी समय

क्रं.         सुविधा          प्रभारी अधिकारी का नाम        सूचना प्राप्ती का समय        टेलीफोन नंबर 1               2                                 3                                      4                                5
1       आवेदन द्वारा           श्री दिनेश साहू                10ः00 से 06:00 तक       0761- 2625951                                    परियोजना अधिकारी

—‘‘—

अध्याय – सोलह
नागरिकों को सुविधा प्राप्त करने के लिये प्राप्यनीय सुविधाओं की विशिष्टियों और कार्यकारी समय

क्रं.   नाम      पदनाम    टेलीफोन       कार्यालय     मिलने का        ई-मेल                                                                          नंबर              पता            समय                                                         1      2             3           4                   5                  6                 7
1  लोसूअधि.   परि अधिकारी     0761-          कार्यालय     10:00 से   podudajabalpur@                                                2625951       कलेक्टर        6:00 तक      mpurban.gov.in                                                                 जि.श.वि .अभि.

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अध्याय – सत्रह
1. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अंतर्गत कोई भी नागरिक सहायक परियोजना अधिकारी सह लोक सूचना अधिकारी अथवा सहायक लोक सूचना अधिकारी को विहित प्रारूप में आवेदन कर वांछित सूचना/अभिलेखांे की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकता है। आवेदन पत्र का फार्म सूचना अधिकारी कार्यालय से विहित शुल्क देकर प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र की रसीद प्रदाय की जावेंगी। आवेदक को अभिलेखों की प्रतिलिपि का निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।
2. अधिनियम की धारा 8 में उल्लेखित कारणों से आवेदक द्वारा चाही गई सूचना /अभिलेख की प्रति से इंकार किया जा सकता है जिसकी लिखित सूचना आवेदक को दी जावेगी आवेदक विषयान्तर्गत इस आदेश के विरूद्ध अपील कर सकता है।

सहा. परियोजना अधिकारी
एवं लोक सूचना अधिकारी
जिला शहरी विकास अभिकरण
जिला- जबलपुर (म0प्र0)